अमेरिका पर भड़का चीन, अब करने जा रहा ये काम

अमेरिका द्वारा इस कार्रवाई के बाद, चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि वे अपने देश में कई अमेरिकी केंद्रों को बंद करने के बारे में सोच सकते हैं।

 

इसके बाद, चीनी मीडिया ने दावा किया कि चीन जल्द ही वुहान में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने की घोषणा कर सकता है। इसे दक्षिण-पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से भी शुरू किया गया है। ऐसा माना जाता है कि बीजिंग में अधिक अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों को बंद करने का आदेश जारी किया जा सकता है।

अमेरिका ने चीन से सुरक्षा के मुद्दे पर ह्यूस्टन में अपना वाणिज्य दूतावास बंद करने को कहा था। इसके लिए केवल 48 घंटे का समय दिया गया था।

इसके बाद, एक वीडियो सामने आया जिसमें वाणिज्य दूतावास से धुआं उठता देखा गया। वीडियो में सामने आया कि कुछ कागज जलाए गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन ने आवश्यक दस्तावेजों को जला दिया है। आगे दूतावास बंद हो सकते हैं।

अमेरिका-चीन संबंधों में दरार बढ़ती जा रही है। एएफपी के अनुसार, चीन ने चेंग्दू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश जारी किया है।

चेंगदू दक्षिण-पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी है। इससे पहले, अमेरिका ने चीन में ह्यूस्टन स्थित वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश जारी किया था।