लांच होने जा रहा Maruti Dzire का इलेक्ट्रिक मॉडल, जाने क्या होगी कीमत

नॉर्थवे मोटर्स ने इसके कंट्रोलर से लेकर इलेक्ट्रिक मोटर और अन्य कंपोनेंट्स को करीब करीब खुद ही तैयार किया है. मारुति dezire का ये इलेक्ट्रिक मॉडल सिर्फ 10 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है.

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक मॉडल में 20 kWh की क्षमता के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है जो कि अलग-अलग बैटरियों से लैस है. कंपनी के अनुसार इस कार के चार्जर,बैटरी और अन्य इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स को बोनट के अंदर लगाया गया है.

ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है. इस कार को फुल चार्ज होने में करीब 8 घंटे का समय लगता है. वहीँ इसके फ़ास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करके इसकी बैटरी को सिर्फ 1 घंटे में चार्ज किया जा सकता है.

अतिरिक्त ड्राइविंग रेंज देने के लिए कंपनी ने इसमें रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया है.जबकि रेगुलर मारुति dezire पेट्रोल सेडान कार को ये रफ़्तार पकड़ने में 12 सेकंड लगते हैं. इस से ये साफ़ होता है कि इस कार में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर काफी पॉवरफुल होगा.

यूट्यूब पर प्लगइन इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स द्वारा एक वीडियो अपलोड किया गया है जिसमे देखा जा सकता है की नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने इस सेडान कार में कन्वर्जन इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल किया है.

कंपनी ने इस सेडान कार का कन्वर्जन इलेक्ट्रिक किट कारों के वजन और डिजाइन को ध्यान में रखते हुए किया गया है. वीडियो में इसको तैयार करने की पूरी जानकारी दी गयी है.

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट काफी तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है. इस सेगमेंट में स्टार्टअप कंपनियों से लेकर लोकल स्तर पर वाहनों को इलेक्ट्रिक किट द्वारा मॉडिफिकेशन दिया जा रहा है.

ऐसा ही मॉडिफिकेशन नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने रेगुलर मारुती Dzire सेडान को इलेक्ट्रिक रूप देकर किया है. नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट इलेक्ट्रिक वाहनों के पार्ट्स और कंपोनेंट्स की बिक्री करती है.