ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए करे ये उपाय

संतरे का छिलका, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक – 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल को मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. ये फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाते हुए आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर सकता है.

संतरे के छिलके का पाउडर और नींबू का फेस पैक – ये टैन हटाने और रंगत निखारने के लिए एक और बेहतरीन पैक है. एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए, 2 टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, कुछ बूंदें नींबू का रस और 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी या चंदन पाउडर मिलाएं. चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें. ये मुंहासे दूर करने में मदद करता है. ये ऑयली त्वचा के लिए एक बेहतरीन फेस पैक है. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.

संतरे का स्वाद मीठा और खट्टा होता है. ये फल बहुत ही रसीला होता है. नियमित रूप से एक एक गिलास संतरे का जूस स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, फोलेट और पोटैशियम होता है. संतरे के स्वास्थ्य लाभ के अलावा कई सौंदर्य लाभ भी हैं. कई लोग संतरे के छिलकों को खाने के बाद फेंक देते हैं. जबकि इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए किया जा सकता है.

संतरे का छिलका आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ये एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. ये मुंहासों और ऑयली त्वचा का इलाज करने में मदद करता है.

संतरे के छिलके त्वचा को हल्का करने वाले एजेंट के रूप में भी काम करते हैं. संतरे के छिलके से आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं. ये कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होता है जो फेस क्लींजर के रूप में भी काम करता है. त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें.