हिंदुस्तान पर पाक ने लगाया ये बड़ा आरोप , बगैर उकसावे के की गई…

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने इसे बगैर उकसावे के की गई कार्रवाई करार दिया है. बयान में ये भी बोला गया है कि हिंदुस्तान की तरफ से इस वर्ष सीमा पर 1595 बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया. इस दौरान सीमा पर हुई गोलीबारी में 14 लोगों की जान चली गई है व 121 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. पाकिस्तानी डॉन अखबार के हवाले से यह जानकारी मिली है.

हालांकि इंडियन आर्मी का बोलना है कि पाकिस्तानी फौज द्वारा रविवार को एलओसी पर कई स्थान सीजफायर का उल्लंघन किया गया. जिसका इंडियन आर्मी ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया. सूत्रों के अनुसार, भारतीय गोलीबारी में पाकिस्तानी सेना के सूबेदार समेत 2 सैनिक ढेर हो गए हैं.

इससे पहले 15 जून को एलओसी पर पुंछ जिले में पाक की ओर से हुई फायरिंग में इंडियन आर्मी का एक जवान शहीद हो गया था. पूंछ व राजौरी में पाक की ओर से हुई फायरिंग में जून माह में सेना के तीन जवान शहीद हुए हैं. भारतीय सेना का दावा है कि इस वर्ष पाक की तरफ से अभी तक 2027 बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है.

मीडिया में ऐसी खबरें आ रहीं थी कि पाकिस्तानी सेना गिलगित बाल्टिस्तान में एलओसी पर सैनिकों की तैनाती कर रही है. अब पाकिस्तानी इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस के डीजी मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने इस खबरों को नकार दिया है. अपने ट्वीट में उन्होंने बोला कि हिंदुस्तान इलेक्ट्रोनिक व सोशल मीडिया में ये खबरें चल रही हैं कि पाक आर्मी गिलगित बाल्टिस्तान में अपने सैनिकों की तैनाती कर रही है व चीनी सेना द्वारा स्कार्दू एयरबेस का प्रयोग किया जा रहा है, ये पूरी तरह से गलत व गैर जिम्मेदार बात है.

पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि हिंदुस्तान की तरफ से रविवार रात सीमा पर की गई गोलीबारी में उसके पांच नागरिक घायल हो गए हैं. घायलों में तीन बच्चे व दो महिलाएं शामिल बतायी जा रही हैं.

सीजफायर उल्लंघन की यह घटना निकियल सेक्टर की है. इस पर पाक विदेश ने भारतीय दूतावास के वरिष्ठ ऑफिसर को तलब करके अपनी असहमति जाहिर की है.