गिलोय की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

गिलोय की पत्तियां बैक्टीरिया और वायरस जनित कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखती हैं. पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक और योग गुरु स्वामी रामदेव ने बताया था कि गिलोय का काढ़ा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है.

गिलोय का इस्तेमाल बहुत पहले से ही बुखार को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. गिलोय का काढ़ा कई दिन तक लगातार सेवन करने से पुराने से पुराना बुखार भी ठीक हो जाता है. ऐसे में इसका सेवन लाभकारी साबित हो सकता है. एनडीटीवी की खबर के अनुसार आइए आपको बताते हैं इसके कुछ और फायदों के बारे में.

कोरोना से बचने के लिए हालांकि वैक्सीन और कई दवाइयां भी मार्केट में आ गई हैं लेकिन कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना संक्रमण हुआ है.

ऐसे में बेहतर है कि बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो ताकि शरीर हर वायरस से लड़ने में सक्षम हो. गिलोय एक ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जोकि बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत करती है.

गिलोय की पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है.

गिलोय का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में किया जाता है. ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक भी है. ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा मिलती है.