चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी बियर, जानिये इसके फायदे

कहते है न कि हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों बराबर ही होते है। तो ऐसे ही आपके स्वास्थ्य के लिए बियर पिने के कुछ फायदे भी है और साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है लेकिन इसकी आपको त्वचा के लिए फायदे ही फायदे है तो चलिए आपको आगे बताते है कि कैसे बियर का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए लाभकारी सिद्ध होता है।

इससे स्किन के पोर्स में जमा गंदगी साफ हो जाती है जिससे चेहरे की कई समस्याएं दूर होती हैं। बियर में मौजूद यीस्ट चेहरे के पीपंल्स तथा दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है लेकिन इसका सही ढंग से यूज करना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं स्किन को स्वस्थ बनाने के लिए बियर को कैसे यूज किया जाए।

कम मात्रा में बियर लीजिए, फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लीजिए। इससे चेहरे के ब्लैक हैड्स दूर हो जाएंगे।

चेहरे की रंगत निखारने के लिए दो चम्मच बियर में आधा चम्मच दही, ऑलिव ऑयल तथा बादाम का पेस्ट डाल लीजिए। इससे चेहरे की मसाज कीजिए और 5 मिनट के बाद धो लीजिए।

आधा छोटा चम्मच बियर में अंडे का सफेद भाग डालकर चेहरे पर लगाना चाहिए। कुछ देर के बाद चेहरा धो लीजिए। इससे स्किन में कसाव आता है और रंग भी निखरता है।

बियर में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं तथा इससे 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं।

पिंपल्स की परेशानी को दूर करने के लिए एक चम्मच बियर में दही, शहद और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कीजिए। इसे चेहरे पर लगाने से काफी ग्लो आता है।

एलोवेरा जैल में थोड़ी-सी बियर मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियों की परेशानी दूर होती है और त्वचा में निखार भी आता है।