बिना पैसे खर्च किए घर पर ही दूर करे चेहरे की ये बड़ी समस्याए, जानिये कैसे

आपने अब तक स्किन तथा चेहरे को चमकाने के लिए संतरे के छिलकों के इस्तेमाल के बारे में सुना होगा. परन्तु क्या आप जानते हैं कि नींबू के छिलके भी आपकी स्किन की रंगत को निखार सकते हैं. जानिए नींबू के छिलकों के ऐसे ही कुछ रामवाण प्रयोगों के बारे में जिनकी मदद से आप स्वास्थ्य लाभ, चेहरे की रंगत  स्किन की गड़बडिय़ों को बिना पैसे खर्च किए घर पर ही दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

त्वचा
नींबू के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें. इसे पानी के साथ पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें. चार हफ्तों में आपको अपनी स्कीन में निखार दिखने लगेगा. आपकी स्कीन ऑयली हो तो इस मिलावट को प्रतिदिन चेहरे पर भी लगा सकती हैं. लगाने के बाद जब तक यह सूखे नहीं इसे लगा रहने दें. बाद में सामान्य पानी से धो लें.

नाखून
एअगर आपको अपने नाखून गंदे दिख रहे हैं या उनमें पीलापन लग रहा है तो एक कटोरी में गुनगुना पानी लें. उसमें नींबू के छिलकों का पाउडर मिला लें. 10 मिनट तक इस पानी में हाथों को डुबोकर रखें. फिर लूफा की मदद से हाथों को हल्का स्क्रब करें. इससे हाथों पर से डेड स्किन हटेगी  नाखून साफ और खूबसूरत हो जाएंगे.

बॉडी स्क्रब
चीनी, नींबू के छिलके  ऑलिव तेल को मिक्स करें. इस मिलावट को अच्छी तरह से मिलाने के बाद अपनी पूरी बॉडी को स्क्रब करें  बाद में शावर लें. प्रतिदिन ऐसा करने से रोमछिद्र खुलते हैं, थकान दूर होती है, स्कीन संबंधी रोगों की संभावना कम हो जाती है. स्किन मुलायम होकर चमकदार लगने लगती है.

कई हैं फायदे
– नींबू के छिलके आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करता है.
– यह शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने का कार्य करता है. इसमें उपस्थित सिट्रस हमारी अंदरुनी गंदगी से लडक़र हमें स्वस्थ बनाता है.
– इनमें पेक्टीन नाम का एक तत्व होता है जो कि वजन कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है.
– इसके लगातार प्रयोग से यह आपको मुंहासे, स्किन पिगमेंटेशन या ब्लैकहेड्स आदि से बचाता है.
– ऐसे मरीज जो कि पार्किंसन रोग से पीडि़त हैं उनके लिए भी यह ब्रेन को मजबूत बनाने का कार्य करता है. इन लाभों के लिए आधा चम्मच नींबू के छिलकों के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ लें.

पोषकता से भरपूर

  • नींबू के छिलके कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम  बीटा कैरोटीन जैसे उपयोगी तत्व होते हैं.
  • विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के छिलकों में इसके रस की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन-ए  विटामिन-सी की मौजूदगी.
  • अमेरिकी शोध के अनुसार 100 ग्राम नींबू के छिलकों से आपको 134 मिलिग्राम कैल्शियम, 160 मिलिग्राम पोटेशियम, 129 मिलिग्राम विटामिन-सी मिलता है.