जनरल बिपिन रावत के इस बयान ने पाकिस्तान में मचाई हलचल, सीमा पर किया ऐसा…

नए साल से ठीक पहले हिंदुस्तान के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभालने जा रहे इंडिया आर्मी के मुख्य जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को कहा कि आर्मी कोई भी युद्ध लड़ने के लिए बेहतर रूप से तैयार और सुसज्जित है।

 

इससे पहले, यह कहा गया था कि जनरल रावत मंगलवार दोपहर सीडीएस का कार्यभार संभालेंगे, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि वह 1 जनवरी 2020 को पदभार ग्रहण करेंगे।

इंडिया आर्मी के चीफ रावत ने कहा कि आर्मी प्रमुख के रूप में अपने 3 सालों के दौरान, मैं कह सकता हूं कि हमने हथियारों के आधुनिकीकरण, सैन्य बल पुनर्गठन और गैर-संपर्क युद्ध पर ज्यादा ध्यान दिया है। उन्होंने आगे कहा कि उनके तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान इंडियन आर्मी पाकिस्तान और चीन की सरहद पर आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए बहुत बेहतर ढंग से तैयार है।

उन्होंने ये भी साफ किया कि सेनाध्यक्ष के रूप में उन्होंने पूरी तरह से उन भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर फोकस किया, जो उन्हें दी गई थीं। सेनाध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्ति के पहले जनरल रावत ने कहा कि यदि कोई कहता है कि मैं सेना प्रमुख के रूप में चीफ ऑफ द डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनने की दिशा में कार्य कर रहा था, तो यह पूरी तरह गलत है।उन्होंने ये भी साफ किया कि सेनाध्यक्ष के रूप में उन्होंने पूरी तरह से उन भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर फोकस किया, जो उन्हें दी गई थीं। सेनाध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्ति के पहले जनरल रावत ने कहा कि यदि कोई कहता है कि मैं सेना प्रमुख के रूप में चीफ ऑफ द डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनने की दिशा में कार्य कर रहा था, तो यह पूरी तरह गलत है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं भारतीय सेना प्रमुख के रूप में मुझे सौंपी गई जिम्मेदारियों पर ध्यान दे रहा था और दे रहा हूं। जब तक मैं अपना प्रभार सौंप नहीं देता, तबतक मैं सेनाध्यक्ष के रूप में कार्य करूंगा।