पाकिस्तान और अफगान सैनिकों के बीच झड़प, जाने हैरान कर देने वाली पूरी खबर

तालिबान लड़ाकों ने पिछले हफ्ते से ही चमन-स्पिन बोलदक रास्ते को बंद कर दिया है और वे पाकिस्तानी अधिकारियों से अफगान नागरिकों को बिना वीजा यात्रा की अनुमति देने की मांग कर रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि तालिबान चाहता है कि पाकिस्तानी अधिकारी उन अफगानियों को सीमा पार करने की अनुमति दें जिनके पास अफगान पहचान पत्र या पाकिस्तान द्वारा जारी शरणार्थी पंजीकरण कार्ड है।

उन्होंने बताया कि सीमा पार करने का रास्ता बंद होने की वजह से सैकड़ों की संख्या में अफगान वहां पर जमा हो गए हैं और उनकी सुरक्षा बलों से बहस और झड़प हो रही है।

यह सीमा दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार के अहम रास्तों में एक है। मीडिया में बृहस्पतिवार को आई खबर के मुताबिक स्पिन बोलदक में गर्मी में पाकिस्तान में दाखिल होने का इंतजार कर रहे एक व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई ।

जिसके बाद प्रदर्शन हुआ और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने भीड़ तो तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। सूत्रों के मुताबिक चमन-स्पिन बोलदक रास्ते से दोनों देशों को राजस्व प्राप्त होता है और रोजाना सामान, फल और सब्जियों से लदे 800 से 900 ट्रक आते-जाते हैं।

पाकिस्तान में दाखिल होने के लिए चमन सीमा पर मौजूद सैकड़ों अफगानों की पाकिस्तान के सुरक्षाबलों के साथ झड़प की खबर है। अफगानिस्तान से बलूचिस्तान में आने के इस अहम रास्ते को तालिबान ने बंद कर दिया है।

सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि सैकड़ों की संख्या में अफगान चमन सीमा पर जमा हैं और पाकिस्तान में दाखिल होना चाहते हैं, लेकिन स्पिन बोलदक इलाके पर कब्जा कर चुका तालिबान पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा उनकी कुछ मांगों को माने जाने तक इन अफगानों को सीमा पार करने नहीं दे रहा है।