अगले साल 2024 तक दिल्ली एयरपोर्ट पर लग सकता है फुल बॉडी स्कैनर, सिंधिया बोले- सुविधाओं में हो रहा सुधार

संसद सुरक्षा चूक मामले के बाद अब दिल्ली एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर लगाए जाने की तैयारी चल रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मई 2024 तक एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर लगाए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा, कंप्यूटेड टोमोग्राफी एक्स-रे (सीटीएक्स) मशीन भी मई तक लगने की उम्मीद है। इन उपकरणों के लग जाने के बाद यात्रियों को सुरक्षा जांच के दौरान अपने हैंड बैगेज से इलेक्ट्रॉनिक आइटम निकालने की जरुरत नहीं होगी।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो यानी बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने शुक्रवार को कहा कि कुछ एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर और सीटीएक्स मशीनें लगाने की समय सीमा बढ़ाई जा रही है। एक करोड़ से अधिक यात्री हर साल हवाई यात्रा करते हैं। बता दें कि एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर लगाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है।

वहीं दूसरी तरफ नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि यात्रियों की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए एयरपोर्ट के एंट्री गेट, आव्रजन डेस्क, सुरक्षा कर्मियों और अन्य सुविधाओं में सुधार किया गया है। पिछले एक साल में जब मैंने यात्री आवाजाही में भीड़ की शिकायतों पर व्यक्तिगत रूप से दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया था।

उन्होंने आगे कहा कि मैंने एयरपोर्ट पर यात्री प्रवाह में सुधार के लिए सभी हितधारकों के साथ कई बैठकें कीं। उन्होंने कई बदलाव किए हैं और यात्री आवाजाही को प्राथमिकता पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर रिजर्व लाउंज को हटाकर ‘जोन 0’ बनाया गया है। यात्रियों के लिए अधिक स्थान बनाने के लिए प्रस्थान हॉल से व्यावसायिक स्थान हटा दिया गया है।