पश्चिम बंगाल से लेकर पुडुचेरी तक कांग्रेस को लगा बड़ा झटका , हुआ ये बड़ा नुकसान

बंगाल में सबसे बड़ा झटका वामपंथी दलों कांग्रेस के गठबंधन को लगा है जिसका खाता तक नहीं खुल सका है. राज्य में तीन दशक तक निर्बाध शासन करने वाले वामपंथी दल दो दशक तक लगातार शासन करने वाली कांग्रेस पहली बार विधानसभा से बाहर होगी.

वामपंथी दल कांग्रेस के गठबंधन का भरभरा कर गिर जाना तृणमूल कांग्रेस के लिए बेहद फायदेमंद हुआ. उसने बड़े आराम से 200 पार का आंकड़ा हासिल किया, जबकि भाजपा तीन अंकों (सौ आगे) तक भी नहीं पहुंच सकी. कांग्रेस पार्टी एक भी सीट पर जीत दर्ज कर पाने में असफल रही.

बंगाल में जहां ममता की आंधी में बीजेपी का सरकार बनाने का सपना धरा का धरा रहा गया वहीं, कांग्रेस पार्टी ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है. इसके अलावा केरल, असम पुडुचेरी में भी कांग्रेस पार्टी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है.

इसके बावजूद चार राज्यों में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस पार्टी बीजेपी की हार से खुश है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की प्रचंड जीत के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बधाई दी.

आंतरिक कलह से जूझ रही कांग्रेस (Congress) पार्टी का पश्चिम बंगाल से लेकर पुडुचेरी तक इस विधानसभा चुनावों में काफी खराब प्रदर्शन रहा है. इसके बावजूद पार्टी दूसरों की हार-जीत पर ही खुशी का इजाहर कर रही है.