कोरोना की तीसरी लहर को लेकर वैज्ञानिकों ने दी ये बड़ी चतावनी, जनता और सरकार दोनों ही परेशान

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। सरकार ने चीन से 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर आयात किए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मायापुरी ऑक्सीजन सिलेंडर डिपो का दौरा कर चीन से आयात किए गए सिलेंडर का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हमारी तैयारियां जारी हैं। हम दिल्ली में तीन जगह दो 2-2 हजार सिलेंडर के डिपो बना रहे हैं। अगर कोरोना के केस बढ़ते हैं तो इसमें हम 3000 ऑक्सीजन बैड तैयार कर पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर चीन से आयात किए गए हैं।

तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होन पर एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि पहली और दूसरी लहर का डाटा देखें तो दोनों ही लहर में बच्चे कम संक्रमित हुए हैं। अगर कुछ बच्चों में संक्रमण पाया गया भी है .

तो बेहद मााइल्ड है। इसके साथ ही तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित न होने की वजह के पीछे एक वैज्ञानिक तर्क देते हुए कहा कि जिस कोशिका से जुड़ते हुए कोरोना शरीर को अपने कब्जे में लेता है बच्चों में ये कोशिका कम होती है। इसलिए बच्चों में इसका खतरा कम है।

कई विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक होने वाली है लेकिन इससे उलट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने को कोई भी ठोस वैज्ञानिक सबूत नहीं मिल रही है। इसलिए मंत्रालय ने पहली और दूसरी लहर से तीसरी लहर के अलग होने की आशंका का खारिज कर दिया है।

देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे- धीरे थमने लगी है लेकिन तीसरी लहर को लेकर वैज्ञानिकों ने जो चेतावनी दी है उससे जनता और सरकार दोनों ही परेशान है।दिल्ली समेत कई राज्यों ने तो इस तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां भी करनी शुरु कर दी है।