LPG सिलेंडर से लेकर बैंकिग प्रणाली में हुआ ये बड़ा बदलाव , जान ले पूरी बात , वरना हो जाएंगे परेशान

बता दें कि 1 जुलाई से देश में सेलेंडल, बैंकिंग में कई बदवाल किए गए हैं। जिनका सीधा असर आपके के जीवन पर पड़ने वाला है। 1 जुलाई यानी आज से भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को नकद निकासी और चेक इस्तेमाल के लिए अधिक पैसे देने होंगे।

एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा, चार बार पैसा निकालने के बाद हर निकासी पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा।

वहीं खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा। वहीं एक्सिस बैंक 1 जुलाई 2021 से प्रत्येक एसएमएस अलर्ट के लिए ग्राहकों से 25 पैसे प्रति एसएमएस या महीने में अधिकतम 25 रुपये वसूल करेगा।

इसके अलावा केनरा बैंक के आईएफएससी कोड 1 जुलाई से बदल दिए गए हैं। दरअसल सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है, इसके साथ ही आईडीबीआई बैंक 1 जुलाई से चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव हो गया है।

इसके साथ ही दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 809 रुपये से बढ़कर 834.50 रुपये का हो गया है वहीं कोलकाता में 835.50 रुपये से बढ़कर 861 रुपये का हो गया है जबकि मुंबई में यह 809 रुपये से बढ़कर 834 रुपये और चेन्नई में 825 रुपये से बढ़कर 850 रुपये का हो गया है।

देश भर में एलपीजी सिलिंडर के दाम में बढ़त के साथ एटीएम और बैंक के आईएफसी कोड में भी बजदलाव होने जा रहा है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं और हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है ।

इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। इस महीने देश की ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया है और 19 किलोग्राम के सिलिंडर में 76 रुपये का इजाफा किया गया है।