मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग पर हो रही चर्चा, आज रात हो सकता है ये बड़ा ऐलान

भारत में कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिये जारी संघर्ष के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की। प्रधानमंत्री इस दौरान मुख्यमंत्रियों से मिली सहमति के बाद माना जा रहा है कि 21 दिनों से चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया जाएगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री आज रात इससे संबंधित घोषणा कर सकते हैं।

बैठक के दौरान अधिकांश मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने को कहा। विपक्ष के शासन वाले महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्रियों ने भी यही बात कही। ममता बनर्जी ने कहा कि उनके राज्य को आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने कोविड 19 से लड़ने के लिए केंद्र से पैकेज मांगा। ममता ने कहा कि लॉक डाउन बढ़ाया जाए लेकिन मानवीय और व्यवहारिक नजरिए से फैसला हो। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लॉकडाउन बढाने का सुझाव पीएम को दिया। इसके बाद माना जा रहा है कि लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया जाएगा!

बैठक की प्रारंभिक तस्वीरों में प्रधानमंत्री मोदी संवाद के दौरान उजला मास्क पहन कर मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे थे। संवाद में शामिल मुख्यमंत्रियों में पंजाब के कैप्टन अमरिंदर सिंह, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मनोहर लाल, तेलंगाना के के चंद्रशेखर राव, बिहार के नीतीश कुमार आदि हैं।

मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग पर हो रही है चर्चा
लॉकडाउन लागू होने के बाद यह दूसरा अवसर है जब प्रधानमंत्री इस विषय पर मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद कर रहे हैं। इससे पहले 2 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद के दौरान मोदी ने उनसे लॉकडाउन से ‘क्रमवार’ तरीके से बाहर आने बारे में सुझाव मांगा था। विभिन्न राज्यों के रिपोर्ट के आधार पर पीटीआई के आंकड़ों के अनुसार, गुरूवार को रात 9.30 बजे देशभर में कोरोना वायरस से 7510 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इसके कारण 251 लोगों की मौत हो चुकी है और 700 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण के 7447 मामले सामने आए हैं और इसके कारण 239 लोगों की मौत हो चुकी है। मोदी ने बुधवार को लोकसभा एवं राज्यसभा में विपक्ष समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से कहा था कि कोरोना वायरस के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन एक बार में नहीं हटाया जायेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि हर व्यक्ति के जीवन को बचाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है।