1 अगस्त से किसानों को मिलेगा ये बड़ा तोहफा, खातों में ट्रांसफर होगी इतनी राशि

अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो तो 30 जून से पहले जरूर करा लें रजिस्ट्रेशन। इसमें लाभ ये होगा कि अगर 30 जून तक पीएम किसान योजना में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाता है.

 

तो इस वर्ष की दोनो किस्त यानी 4000 रुपये आपके खाते में आ जाएंगी। पीएम किसान के तहत जो नियम हैं, अगर आप जून में आवेदन करते हैं व यह स्वीकार हो जाता है तो अगली 2 किस्त आपको मिल जाएगी।

आधार नंबर की ठीक जानकारी (आसाम, मेघालय, J&K व लद्दाख जैसे राज्यों को छोड़कर जहां ज्यादातर नागरिकों को आधार नंबर जारी नहीं हुए हैं। यहां आधार की जानकारी देने के लिए अभी कुछ दिनों की छूट है। )

ऐसे राज्यों में जिनके पास आधार है, उनसे इनकी जानकारी ली जा रही है। लेकिन जिनके पास नहीं है, उन्हें प्रदेश या केन्द्र से मिला कोई अल्टरनेट वैलिड डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए देना होगा। आधार एनरॉलमेंट नंबर भी मान्य है।

सरकार की किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत खेती करने के लिए 6000 रुपये मुफ्त में पाने का मौका है।

पीएम किसान स्कीम के तहत अगली किस्त 1 अगस्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर हो जाएगी। आपको बता दें कि देश के 9 करोड़, 87 लाख 46 हजार किसान (Farmer) इस स्कीम में रजिस्टर्ड हो चुके हैं।