आज से शुरू होगी चार धाम यात्रा , इन बाटो का रखना होगा ध्यान

आज से चारधाम यात्रा शुरू , कोरोना नियमों का रखना होगा ध्यान बिना ई-पास के भक्तों को जाने की नहीं होगी अनुमति देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट  पर रजिस्ट्रेशन करना

उत्तराखंड : उत्तराखंड सरकार ने शनिवार से ‘चार धाम यात्रा’ शुरू करने की घोषणा की और तीर्थयात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए एसओपी की एक सूची जारी की । राज्य सरकार के अनुसार चारों धामों में ‘दर्शन’ के लिए पंजीकरण और ई-पास अनिवार्य होगा ।

श्रद्धालुओं के लिए या तो कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है या 72 घंटे से कम समय में की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा । वहीं केरल, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के भक्तों के लिए, कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त करने के बावजूद, यात्रा की तारीख से 72 घंटे पहले की एक नकारात्मक कोविड रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है ।

महत्वपूर्ण बात यह है कि धामों में ‘कुंडों’ में पवित्र डुबकी लगाना प्रतिबंधित है । यात्रा संबंधी व्यवस्थाओं के अनुपालन के लिए यात्रा मार्गों पर स्थापित चेकपॉइंट की जांच की जाएगी । सभी नियमों का पालन करने वालों को ही आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी ।

हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक रोजाना करीब 1000 श्रद्धालुओं को बद्रीनाथ दर्शन की इजाजत होगी । 800 केदारनाथ, 600 गंगोत्री और 400 यमनोत्री जा सकते हैं ।

भू-स्खलन और अन्य दुर्घटनाओं की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए, देहरादून के जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तर के अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे ड्यूटी के दौरान किसी भी समय अपने फोन बंद न करें । बयान में डीएम ने कहा, ‘सभी जिला स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने फोन बंद न रखें (आपात स्थिति को छोड़कर) अन्यथा संबंधित अधिकारी के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी ।