पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया आत्मसमर्पण, 20 मिनट जेल में रहे,अमेरिका के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आत्मसमर्पण करने के लिए गुरुवार शाम को जॉर्जिया की एक जेल में पहुंचे. उन पर अवैध रूप से उस राज्य में 2020 के चुनाव को पलटने की साजिश रचने का आरोप है.

फुल्टन काउंटी जेल में ऐतिहासिक रूप से पहली बार एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का फोटो (Mug Shot) लिया गया. जेल रिकॉर्ड के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुकिंग प्रक्रिया पूरी की और उन्हें 200,000 डॉलर के बांड और अन्य शर्तों पर रिहाई मिली. जिसमें मामले में सह-प्रतिवादियों या गवाहों को डराने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करना भी शामिल है.

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करीब 20 मिनट तक फुल्टन काउंटी जेल में रहे. ट्रंप ने गिरफ्तारी और गुरुवार को फुल्टन काउंटी जेल से बॉन्ड पर रिहा होने के बाद पत्रकारों से कहा कि ‘मैंने कुछ भी गलत नहीं किया.’ उधर फुल्टन काउंटी शेरिफ कार्यालय ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एक मग शॉट जारी किया है. सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक जेल रिकॉर्ड से पता चलता है कि ट्रंप को गिरफ्तार किया गया था और कैदी नंबर P01135809 के रूप में दर्ज किया गया था. जॉर्जिया में ट्रंप का आत्मसमर्पण इस साल का चौथी बार किया गया सरेंडर है.

विवादों के बावजूद ट्रंप आगे

ट्रंप का आत्मसमर्पण उनकी कानूनी टीम में अचानक बदलाव के बीच हुआ है. कानूनी परेशानियों के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए 2024 के रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों आगे बने हुए हैं. ट्रंप के लिए कानूनी शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. उनसे जुड़े मामले लगातार नए सिरे से सुर्खियां बटोर रहे हैं. ऐसे में उनके विरोधियों के अपनी राष्ट्रपति पद की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए उनकी गैर-मौजूदगी का लाभ उठाने की कोशिश करने की उम्मीद है. फुल्टन काउंटी अभियोजन मार्च के बाद से ट्रम्प के खिलाफ चौथा आपराधिक मामला है, जब वह अमेरिकी इतिहास में दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बने थे. तब से उन्हें फ्लोरिडा और वाशिंगटन में कई संघीय आरोपों का सामना करना पड़ा है.

ट्रंप के चुनाव अभियान पर पड़ सकता है