न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी जुलियानी हुए दिवालिया, 14 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगते ही किया खुलासा

न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी रूडी जुलियानी ने गुरुवार को न्यूयॉर्क के सदर्न डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दिवालिया होने का दावा करते हुए आवेदन किया है। रूडी जुलियानी का यह कदम उन पर 14 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगने के तुरंत बाद सामने आया है। अपने आवेदन में जुलियानी ने बताया है कि उनके ऊपर 10 करोड़ और 500 करोड़ डॉलर का कर्ज है, जबकि उनके पास संपत्ति महज एक करोड़ डॉलर ही है।

जुलियानी का दावा-नहीं कर पा रहे अपने बिलों का भुगतान
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रूडी जुलियानी संघीय अभियोजक और रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से एक बार के राष्ट्रपति पद के दावेदार रह चुके हैं। जुलियानी ने कहा है कि उन पर करीब 10 लाख डॉलर के बिल बकाया हैं, जिनका वह भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही उन्हें हजारों डॉलर वकीलों और अकाउंटेंट्स को भी देने हैं। जुलियानी ने बताया कि उनके खिलाफ कई मानहानि संबंधी मुकदमे लंबित हैं और उनमें अभी तक ट्रायल भी शुरू नहीं हुआ है, अगर वह मुकदमें हार जाते हैं तो उन्हें हर्जाना देना होगा लेकिन वह इस स्थिति में नहीं हैं।

14 करोड़ डॉलर का करना था भुगतान
बीते शुक्रवार ही जुलियानी को न्यूयॉर्क की एक अदालत ने दो चुनाव कार्यकर्ताओं रोज फ्रीमैन और शाये मोस को मानहानि के एवज में 14 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था। जुलियानी पर आरोप था कि उन्होंने दोनों चुनाव कार्यकर्ताओं को 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान वोटों की गिनती में कथित तौर पर धांधली का आरोप लगाया था। इसके खिलाफ दोनों महिलाओं ने जुलियानी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था, जिसे वह जीत गईं। इसके तहत ही कोर्ट ने जुलियानी को 14 करोड़ डॉलर का भुगतान दोनों महिलाओं को करने का आदेश दिया था। इसके कुछ दिनों बाद ही जुलियानी ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है।