नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए आई ये बड़ी खबर , इन नियमों का करना होगा पालन

नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटकों को कोरोना वैक्सीनेशन की रिपोर्ट या फिर कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन फिर से नियमों का पालन करवाने को लेकर सख्ती बढ़ाने जा रहा है।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नैनीताल जिले में कोरोना सैंपलिंग बढ़ा दी है।

बीते चार दिनों के भीतर ही सैंपलिंग में चार गुना इजाफा किया गया है। इससे संक्रमित मिलने की दर में भी 4 गुना तक बढ़ोत्तरी हुई है। बीते आठ दिन के आंकड़े देखें तो 27 नवंबर को जिले में 570 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इसी दिन दो संक्रमित भी मिले थे। इसके बाद 28 तारीख को भी 7 मरीज मिले थे। इधर, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को जिले से 2036 लोगों के सैंपल लिए हैं। विभागीय हेल्थ बुलेटिन के अनुसार जिले से 9 कोरोना संक्रमित मिले हैं।

एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने हल्द्वानी और रामनगर कोतवाली में पुलिस कर्मियों के सैंपल कोरोना जांच को लिए थे। बताया रामनगर से रैपिड टेस्ट में 4 और आरटीपीसीआर जांच में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं हल्द्वानी महिला अस्पताल से एक महिला की रैपिड रपोर्ट पॉजिटिव आई है।

नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटकों को कोरोना वैक्सीनेशन की रिपोर्ट या फिर कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन फिर से नियमों का पालन करवाने को लेकर सख्ती बढ़ाने जा रहा है। इस संबंध में होटल संचालकों को भी निर्देशित किया गया है कि पर्यटकों को होटल देने से पहले कोरोना प्रोटोकॉल की जानकारी जरूर उपलब्ध करवाएं। मंगलवार को शहर में करीब 212 लोगों की कोरोना जांच की गई है।

नैनीताल में करीब छह माह बाद एक बार फिर से कोरोना से मौत हुई है। इसके बाद से एक निजी स्कूल के परिसर सहित आसपास के इलाके को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां सैंपलिंग की। तय किया गया कि आने वाले पर्यटकों को कमरा देने से पहले कोविड की दोनों डोज के सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने होंगे।

यदि कोविड टीकाकरण नहीं करवाया है तो कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रूप से दिखानी होगी। हालांकि प्रशासन इन दिशा निर्देशों का कितना पालन करवा पाता है यह देखने वाली बात होगी। बीडी पांडे अस्पताल के पीएमएस डॉ. केएस धामी ने बताया कि शहर में बने कंटेनमेंट जोन में 75 लोगों की कोरोना जांच की गई है। वहीं पर्यटकों की रैंडम सैंपलिंग की जाएगी।