लव मैरिज के लिए ऐसे जीते अपने माता पिता का दिल, बस तैयार करे…

आप घबराएं नहीं। उनका गुस्सा शांत होने का इंतजार करें और फिर एक खत लिखकर उसे उनके तकिए के नीचे रख दें। इस चिट्ठी में आप जिस शख्स से विवाह करना चाहते हैं उसकी सभी खूबियों को लिख डालें। आप इसमें अपनी और अपनी परिवार की ख़ुशी का जिक्र करें।

अगर आप अपनी शर्म-हया को छोड़कर खुद अपने बड़ों से अपनी शादी की बात करने पहुंच जाएंगे तो गड़बड़ हो सकती है। ऐसे में आप अपने भाई-बहन की मदद लें।

उन्हें अपना संदेशवाहक बनाकर मम्मी-पापा के पास भेजें और उन्हें ही प्रपोजल रखने दें। इस कदम के बाद आपको अपने बड़ों का गुस्सा झेलने के लिए भी तैयार रहना होगा।

भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत है जिनसे उनकी पसंद जाने बिना ही उनकी शादी तय कर दी जाती है। आपको इस बात पर फोकस करना है कि अपने माता पिता से अपने दिल की बात कब और कैसे बतानी है।

जब आपके घर में आपके लिए रिश्ते आने शुरू हो जाएं तभी आप सतर्क हो जाएं कि अब शादी से बचना आपके लिए मुश्किल है और अब जल्द ही आपको अपने लाइफ के स्पेशल व्यक्ति के बारे में बताने की जरूरत है।घर में आपके लिए रिश्ते आने से ही ये बात साफ हो जाती है कि आपकी शादी अब लोगों की प्राथमिकता बनती जा रही है और आप लोगों की नजर में हैं।

यदि बच्चा लव मैरिज करने का फैसला कर भी लेता है तो उसे घर से स्पोर्ट मिलना नामुमकिन नजर आता है।ऐसे परिवारों की आज भी कोई कमी नहीं है जहां बच्चों के शादी विवाह के फैसले वो खुद लेते हैं और उस दौरान वो उनकी पसंद-नापसंद जानना भी जरुरी नहीं समझते हैं।

यदि बच्चा लव मैरिज करने का फैसला कर भी लेता है तो उसे घर से स्पोर्ट मिलना नामुमकिन नजर आता है।आप ये सोच कर दुखी ना हों कि सिर्फ आपका परिवार ही लव मैरिज के लिए नहीं मान रहा है।

ऐसे परिवारों की आज भी कोई कमी नहीं है जहां बच्चों के शादी विवाह के फैसले वो खुद लेते हैं और उस दौरान वो उनकी पसंद-नापसंद जानना भी जरुरी नहीं समझते हैं।