कोरोना को कंट्रोल करने के लिए भारत के पास है इतने दिन, नहीं तो…

भार्गव की चेतावनी के मुताबिक, कोरोना को तीसरे चरण पर जाने से रोकने के लिए सरकार के पास सिर्फ 30 दिन का वक्त है. इस समय सीमा के अंदर ही सरकार कोविड- 19 का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर फैलने से रोक सकती है.

 

इसके लिए केंद्र सरकार को तत्परता दिखानी होगी. फिलहाल भारत ने कोरोना के संक्रमण को स्थानीय स्तर तक फैलने से रोकने में बखूबी सफलता हासिल की है.

यहीं वजह है कि कोविड- 19 का संक्रमण व्यक्तिगत स्तर पर ही सीमित है. देश के किसी भी इलाके में पूरा का पूरा समुदाय इससे पीडि़त नहीं है, लेकिन देश के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती है इसे आगे फैलने से रोकना और उस पर विराम लगाना.

भार्गव ने आग कहा कि कोरोना को लेकर सरकार का प्रयास संतोषजनक है. सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

आईसीएमआर के मुख्य महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा, अभी फिलहाल कोविड- 19 के लक्षण वालों की ही जांच हो रही है. अभी फ्लू के लक्षणों वाले हर व्यक्ति की जांच की जरूरत नहीं है.

भारत में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए 30 दिन का समय है. यदि इस अवधि में इसमें कंट्रोल नहीं किया तो यह व्यापक रूप धारण कर सकता है.

यह चेतावनी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने दी है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के 85 मामले सामने आ चुके हैं.

जिसके बाद देश में कोरोना का खतरा दूसरे चरण में पहुंच चुका है. अगर इस पर जल्द नियंत्रण नहीं पाया गया तो ये खतरा तीसरी स्टेज पर भी पहुंच सकता है.