चेहरे की परेशानियों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

हर कोई अपने चेहरे का खास ख्याल रखता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के केमिकल से बने प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं, जो चेहरे का ग्लो तक छीन लेते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए खीरे से बना स्क्रब लेकर आए हैं, जो चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही ये बिना नुकसान किए फेस पर ग्लो को बनाएं रखता है।

दरअसल, खीरा एक सुपरफूड है, जिसमें 95% तक पानी की मात्रा होती है। इसके सेवन से शरीर हाइड्रेटिड बना रहता है और इससे आपकी स्किन को भी फायदा होता है। गर्मियों में प्रदूषण, धूल-मिट्टी और पसीने के कारण स्किन चिपचिपी हो जाती है। इसके लिए खीरे का स्क्रब एक शानदार ऑप्शन है, चलिए जान लेते हैं कैसे बनाते हैं खीरे का स्क्रब।

ऐसे बनाएं खीरे का स्क्रब

खीरे का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में बेसन लेना है। इसके बाद खीरा लेना है और उसे अच्छे से धोना है। इसके बाद खीरे को अच्छे से पीस कर उसे बेसन में डालें। इसके बाद इसमें एलोवेरा पत्तियों से ताजा एलोवेरा जेल निकालकर मिला लें। फिर इसे अच्छे से मिला लें। इसके बाद आपका खीरे का स्क्रब तैयार है।

ऐसे करें इस्तेमाल

खीरे के मास्क को यूज करने से पहले अपने फेस को अच्छे से धो लें। इसके बाद अपने फेस को पोंछ लें और फिर खीरे से बने मास्क को चेहरे पर लगाएं। इसे लगाते टाइम कम से कम 5 से 7 मिनट तक हल्के हाथों से फेस पर इसकी मसाज करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको फायदा होगा और आपको स्किन की परेशानियों से निजात मिलेगी।

खीरा स्क्रब बनाने के लिए जरूरी सामग्री

बेसन 2 से 3 चम्मच, खीरा 1, एलोवेरा जेल ताजा