पिंपल्स से बचने के लिए अपनाए ये तरीका

 पिंपल्स कभी भी किसी की भी स्किन पर उभर सकता है। खासकर गर्मियों के मौसम में ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में अक्सर स्किन पर पिंपल्स की परेशानी होने लगती है।

वैसे तो इससे बचने के लिए आपयोगको फॉलो कर सकते हैं, लेकिन कई लोग इससे तुरंस आराम पाना चाहते हैं ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू फेस पैक्स के बारे में। जानिए…

कैसे बनाएं पिंपल्स के लिए फेस पैक (Kaise Banayein Pimples Ke Liye Face Pack)

1) मेथी से बनाएं फेस पैक

इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ मेथी दाने और पानी की जरूरत है। बनाने के लिए रातभर मेथी को पानी में भिगो दें। फिर अगली सुबह ब्लेंडर में डाल कर इसे पीस लें और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और इसे सुखने दें। जब से हल्का सुख जाएं यानि 12 से 15 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में एक बार अप्लाई करें। मेथी में एंटीबॉओटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल्स को हील करने और स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

2) हल्दी और एलोवेरा

इसे बनाने के लिए एलोवेरा की पत्ती में से जेल निकाल लें। फिर इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं अच्छे से मिक्स करें पेस्ट बनाने के लिए अगर आपको पानी की जरूरत लगे तो आप ले सकते हैं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए अप्लाई करें और फिर चेहरे को साफ करें। हल्दी में एंटीबेक्टिरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं, जो एक्ने ट्रीटमेंट में मदद कर सकती हैं। इसी के साथ एलोवेरा में सूदिंग प्रॉपर्टी होती है।