रूखे और बेजान बालो से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

इसमें कोई शक नहीं कि कलर किए हुए बाल आपको ज्यादा स्टाइलिश दिखाते हैं। कई बार लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए भी कलर करते हैं। बाल जब कलर किए जाएं तो वे वाकई खूबसूरत दिखते हैं लेकिन कलर के साइड इफेक्ट्स से बाल लंबे वक्त तक खराब रह सकते हैं।

कलर किए बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है वर्ना रूखे और बेजान दिख सकते हैं। एक बार आपके बालों का टेक्सचर खराब हुआ तो इनका वापस पहले जैसा हो पाना भी मुश्किल होता है। यहां आप जान सकते हैं, अपने बालों को डैमेज होने से कैसे बचाएं।

शैंपू के वक्त ये बात रखें ध्यान

सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि अगर आपने में कलर करवाया है तो इनको वॉश करने का तरीका थोड़ा बदल दें। इससे आपका कलर ज्यादा दिन चलेगा। इसके अलावा कलर किए हुए बालों के लिए कुछ हेयर केयर प्रोडक्ट्स आते हैं तो आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने हेयर कलर किया है तो शैंपू बालों की लेंथ में लगाने के बजाय स्कैल्प पर लगाएं और वहीं रगड़कर साफ करें। जब आप पानी डालेंगे तो बाकी बाल इसके झाग से धुल जाएंगे। इनको ज्यादा रगड़कर साफ करने की जरूरत नहीं है। शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर करें।

पहले से करें तैयारी

बाल कलर करवाने से पहले भी आपको तैयारी करनी चाहिए। बालों पर कम से कम दो महीने पहले से हर हफ्ते तेल से मसाज करते रहें। अच्छी क्वॉलिटी का हेयर कलर यूज करें वर्ना इसकी कीमत आपको बाद में चुकानी पड़ सकती है। बालों पर स्टाइलिंग टूल और हीट का इस्तेमाल कम करें। साथ ही गीले बालों में कंघी न करें। बालों की 4 हफ्तों में ट्रिमिंग जरूर करवाएं।