स्वस्थ नाखूनों के लिए अपनाए ये आसान और हेल्दी टिप्स

ठंड का मौसम अपने साथ कई सारी ब्यूटी प्रॉब्लम लेकर आता हैं। वैसे तो इंडिया में सर्दियों को सबसे बेहतर माना जाता है, लेकिन ठंड के इस मौसम में इची स्कैल्प, त्वचा का रूखापन, बाल झड़ना, और भी बहुत सारी ऐसी परेशानियों का सामना करना होता है। इसलिए कहते हैं कि ठंड में ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है।

सर्दियों के मौसम में आपने ड्राई और अनहेल्दी नाखूनों के बारे में कुछ ज्यादा नहीं सुना होगा और इसलिए कोई भी इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देता है। ठंड के मौसम में जितना ध्यान हम अपनी स्किन और बालों का रखते हैं, उससे ज्यादा हमें अपने नाखूनों का ध्यान रखना चाहिए।

सर्दी की वजह से नाखून बेहद नाजुक और ड्राई हो जाते हैं, जिससे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए नाखूनों की देखभाल के लिए विंटर में टिप्स और ट्रिक्स दोनों को अपनाकर आप अपने नाखूनों का ध्यान रख सकते हैं।

यह तो सभी जानते है कि लबें और खूबसूरत नाखून से हाथों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। आजकल बहुत से लोग लंबे और खूबसूरत नाखून की चाह में नेल एक्सटेंशन भी करवा लेते हैं, जिससे वह कुछ समय के लिए तो बहुत सुंदर लगता है, लेकिन थोड़े टाइम के बाद वह खूबसूरती ही नहीं बल्कि नाखून भी अनहेल्दी हो जाते हैं। इस शानदार तकनीक के जरिए आप नाखूनों को मनचाही लेंथ, कलर और टिप तो करवा लेते हैं, लेकिन उसके बाद से बहुत ही नुकसान देता हैं।

1. दस्तानों को पहनकर रखें
2. बेस कोट लगाएं
3. नाखूनों को मॉइस्चराइज करें
4. मैनीक्योर और स्टाइलिंग से दूर रहें
5. पानी से बचें
6. क्यूटिकल क्रीम लगाएं
7. नेल मास्क का प्रयोग करें
8. नाखूनों को डीप क्लीन करें

पोषक तत्व नाखूनों के लिए बेहद जरूरी

आजकल बहुत ज्यादा नेल ब्यूटी प्रोडक्ट के कारण आपके नाखून खराब हो जाते हैं। बढ़ती उम्र और केमिकल प्रोडक्ट के कारण आपके नाखूनों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते, इसलिए हेल्दी नाखूनों के लिए आपको अच्छी डाइट लेना चाहिए और पोषक तत्वों वाले नेल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

नाखूनों के लिए बायोटिनके साथ-साथ दूसरे विटामिन बी भी जरूरी हैं और विटामिन सी, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी हेल्दी नाखूनों के लिए जरूरी होते हैं।