प्लान B पर दें ध्यान, कोरोना की वैक्सीन बनाना मुश्किल : जेन हाल्टन

वैक्सीन पर कर रही हैं काम
ऑस्ट्रेलिया में इसी प्रकार कोरोना वायरस की वैक्सीन की टीम का नेतृत्व करने वाली जेन हाल्टन ने कहा है कि जिस प्रकार एचआईवी (HIV) से हर साल 8 लाख से ज्यादा लोग मर जाते हैं मगर हम अब तक उसकी वैक्सीन नहीं बना पाएं हैं। उसी प्रकार शायद ही कोरोना की वैक्सीन मिल पाए। वह कहती हैं विज्ञान में कुछ निश्चित नहीं होता।

बता दें जेन हाल्टन ऑस्ट्रेलिया की सबसे बेहतर स्वास्थ्य एक्सपर्ट हैं। वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ भी काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वल्र्ड असेंबली की प्रेसिडेंट के पद भी काम कर चुकी हैं। फिल्हाल हाल्टन उस अंतराष्ट्रीय टीम का नेतृत्व जो कोरोना के लिए वैक्सीन पर रिसर्च कर रही हैं।

प्लान B पर ध्यान दें
उन्होंने एक ऑस्ट्रलियाई अखबार से बात करते हुए कहा है कि दुनिया के सभी कोरोना की वैक्सीन के इंतजार में न बैठें। उन्हें दूसरे विकल्प पर काम करना चाहिए। हो सकता है कि कोरोना की वैक्सीन कभी बने ही नहीं। इसलिए मैं ऐसे लोगों से प्लान B पर काम करने के लिए कहूंगी। हालांकि कई देशों में हेल्थ एक्सपर्टों ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का भरोसा जताया है। उन्होंने कहा है कि 2021 तक हम इसकी वैक्सीन तैयार कर लेंगे।

वैक्सीन बनाना मुश्किल
इस पर हाल्टन कहती है कि ऐसी बातें करके अवास्तविक उम्मीदें की जा रही है। विज्ञान में कुछ भी निश्चित नहीं है। और इतने कम समय को वैक्सीन बनाना बहुत ही मुश्किल काम है। हाल्टन कहती है कि मैं आपकी उम्मीदों को कम नही करना चाहती बस यह कहना चाहती हूं हमें प्लान बी पर काम करना चाहिए।