बिहार में बाढ़ से बेहाल किसान, कर रहे ये काम

किसान अशोक कुमार मंडल ने बताया कि खेत या गांव से खरीद की व्यवस्था होती, तो शायद इस मुश्किल दौर से नहीं गुजरना पड़ता. 30 बीघा में मकई की खेती की थी. 400 क्विंटल मकई की उपज हुई थी.

सरकार की ओर से खरीद की व्यवस्था गांव में ही कर दी जाती, तो शायद आज ये दिन नहीं देखना पड़ता. इसी आस पर बीज उधार लिया था कि फसल की बिक्री के बाद उधार का पैसा लौटा देंगे.

वहीं किसान कन्हैया मंडल ने बताया कि पानी लगने से उनका 80 क्विंटल से ज्यादा तैयार मकई खराब हो गया है. बाजार में बिक नहीं रहा, न ही फ्री में कोई ले जा रहा है. कई क्विंटल खराब मकई को फेंकना पड़ा.

सरकार गांव से ही तैयार फसल की खरीदारी करती, तो किसानों को राहत मिल जाती. किसान जगदीश ठाकुर, बिंदेश्वरी मंडल व हर किशोर मंडल ने बताया कि उनका क्रमश : 80 क्विंटल, 30 क्विंटल व 40 क्विंटल तैयार मकई बर्बाद हो गया.

मकई के साथ लागत भी डूब गया. पास में इतना पैसा नहीं है कि मजदूर को मजदूरी दे सकें. किसानों ने बताया कि अब सरकार का ही सहारा है. मुआवजा मिल जाये, तो कुछ परेशानी दूर हो पायेगी.

गंगा का जलस्तर बढ़ने से शंकरपुर दियारा में पानी घुस गया है. दियारा स्थित मकान में किसानों ने सैकड़ों क्विंटल मकई तैयार कर रखा था. अचानक से जलस्तर बढ़ने से उन किसानों के घर में पानी घुस गया.

किसानों को समय तक नहीं मिल पाया कि मकई को पानी से बचाया जा सके. ऐसे में दर्जनों किसानों के घर में रखा तैयार मकई पानी लगने से बर्बाद हो गया.

मौसम के बदले मिजाज व गंगा में बढ़ते जलस्तर की वजह से सैकड़ों क्विंटल मकई बर्बाद हो गये हैं. ऐसे में न खरीदार मिल रहे हैं, न सुखाने व रखने के लिए जगह मिल रही है. हालात ये है कि कोई फ्री में भी मकई लेने को तैयार नहीं है.

अन्नदाता को आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है. यहां तक कि वे मकई के बीज का बकाया पैसा भी दुकानदार को नहीं चुका पा रहे हैं. किसानों ने सैकड़ों क्विंटल मकई खिरनीघाट में यहां-वहां फेंक दिया है.

पानी लगने से मकई खराब हो चुका है. यहां तक कि पशु का चारा तक नहीं बन पा रहा है. किसानों की माने, तो 10 लाख से ज्यादा का नुकसान हुआ है. अब उनके पास भोजन तक का पैसा नहीं है. उसी मकई को धूप दिखा कर सुखा रहे हैं. किसानों को सरकार से मुआवजा मिलने का इंतजार है.