कनाडा में पहली बार तीन हिरण पाए गए कोरोना वायरस से संक्रमित, सावधान हो जाए लोग

कनाडा में पहली बार सफेद पूंछ वाले तीन हिरण कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। एक ओर जहां इंसान पहले से ही कोरोना और उसके कई वैरिएंट से लड़ रहे हैं वहीं जब जंगली जानवर भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं। नेशनल सेंटर फॉर फॉरेन एनिमल डिजीज के मुताबिक नवंबर की शुरुआत में ये सैंपल जमा किए गए थे। ये सैम्पल ‘बिग गेम’ रजिस्ट्रेशन के जरिए जमा किए गए थे।

वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ (OIE) ने मामले को लेकर बताया है कि अमेरिका में भी इस तरह के केस दिखे थे लेकिन हिरण में कोई ठोस लक्षण नहीं दिखे थे और सभी एकदम स्वस्थ्य थे। OIE ने आगे बताया है कि जंगली हिरणों में वायरस के फैलने की अब तक सीमित जानकारी है।

इससे पहले नवंबर में पालतू जानवरों में कोरोनावायरस के अल्फा वैरिएंट का पता चला था। टेस्ट में दो बिल्ली और एक कुत्ता कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। जानवरों में कोरोना को स्टडी करने वाली टीम ने बताया है कि पालतू जानवरों में कोविड होना अपेक्षाकृत दुर्लभ है। ऐसे लगता है कि इंसानों से जानवरों में ट्रांसमिशन हो रहा है।

स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वायरस मानवीय चिंता का कारण बना हुआ है और आम तौर पर एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। सोशल डिस्टेंसिंग, टीके, मास्क और सरकारी गाइडलाइंस का पालन करना ही कोरोना से बचने के सबसे प्रमुख उपाय हैं।