राज्यसभा में वित्त विधेयक 2024 पेश, ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर वित्त मंत्री ये बोलीं

ग्लोबल हंगर इंडेक्स भूख को मापने के लिए संतुलित दृष्टिकोण नहीं अपनाता है, इसके आंकड़ों से सचेत रहने की जरूरत है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में वित्त विधेयक 2024 पेश करने के दौरान ये बात कही। वित्त मंत्री ने कहा कि बेरोजगारी दर 2017 के 5.3% से घटकर 2023 में 2.4% पर पहुंच गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में कहा कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी परियोजना को नुकसान पहुंचाए बिना राजकोषीय घाटे का प्रबंधन किया जाए। राज्यसभा में सीतारमण ने कहा कि किसी भी प्रमुख कार्यक्रम के आवंटन में कटौती नहीं की गई है और न ही मैंने आवंटन घटाया है। वित्त मंत्री ने कहा कि ऋण प्रबंधन इस तरह से किया जा रहा है कि हम 2021 में दिए गए राजकोषीय घाटे के लिए ग्लाइड पथ का सम्मान करें।

इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में वित्त विधेयक 2024 को विचार के लिए पेश किया। वित्त विधेयक 2024 पर लोकसभा में लौटाने पर विचार किया जाएगा, जिसने इसे बुधवार को विधेयक पारित किया। वित्त मंत्री ने जम्मू-कश्मीर बजट विधेयक और विनियोग विधेयक से संबंधित एक विधेयक भी पेश किया, जिसमें सरकार को अगले वित्त वर्ष में चार महीने के लिए खर्चों को पूरा करने के लिए अधिकृत किया गया।

सीतारमण ने वित्त विधेयक 2024-25 पेश करते हुए कहा, ”मैं प्रस्ताव करती हूं कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आयकर की मौजूदा दरों को जारी रखने और करदाताओं को कुछ राहत प्रदान करने और लोकसभा द्वारा पारित कुछ अधिनियमों में संशोधन करने वाले विधेयक पर विचार किया जाएं।” मंत्री ने अंतरिम बजट पर चर्चा के हिस्से के रूप में लोकसभा द्वारा पारित विनियोग वोट ऑन अकाउंट बिल 2024 को पेश किया। विनियोग विधेयक 2024, जम्मू और कश्मीर विनियोग 2 विधेयक, और जम्मू और कश्मीर विनियोग विधेयक 2024 को भी वित्त मंत्री द्वारा संयुक्त चर्चा के लिए पेश किया गया था।