अफगानिस्तान में भयावह स्थिति , सड़कों पर भागती दिखीं फिल्ममेकर सहारा करीमी

अपने खुले पत्र में करीमी ने यह भी लिखा था कि अफगानिस्तान के जो हालात हैं, यह जरूरी है कि इन घटनाओं का डॉक्यूमेंटेशन कर लिया जाए, ताकि आने वाले समय में दुनिया अफगानिस्तान के इस कठिन समय को भूल न जाए।

क्योंकि यह खौफनाक है। पत्र के माध्यम से करीमी ने दुनियाभर की फिल्म कम्युनिटी को तालिबान के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की थी। करीमी का पत्र सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था. रिपोर्ट्स के मुताबिक सहारा करीमी हवा, मरियम, आयशा जैसी फेमस फिल्में बना चुकी हैं। इन फिल्मों में अफगानिस्तान की महिलाओं की जिंदगी के बारे में बताया गया है। करीमी अफगान फिल्म ऑर्गेनाइजेशन की पहली महिला डायरेक्टर भी हैं।

बता दें कि इस समय तालिबान लगभग पूरे अफगानिस्तान को अपने कब्जे में ले चुका है। हालांकि हाल ही में तालिबान को पहली बार चुनौती मिली है जब बगलान प्रांत में तालिबान पर घात लगाकर हमला किया गया, जिसमें बताया गया कि तालिबान के 300 लड़ाके मारे गए। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, विद्रोही बलों ने तीन जिलों को तालिबान के नियंत्रण से वापस ले लिया है।

दरअसल, अफगानिस्तान की मशहूर फिल्ममेकर सहारा करीमी ने पिछले दिनों अफगानिस्तान की स्थिति पर एक खुला पत्र लिखा था, इसमें उन्होंने अफगानिस्तान के हालात को बयां किया था।

इसी बीच उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें वे काबुल की सड़कों पर भागती हुई नजर आ रही हैं। उन्होंने वीडियो रिकॉर्ड कर वहां की स्थिति बताई। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को वे पैसे निकालने बैंक पहुंची थी, काफी देर तक इंतजार करने के बाद भी उन्हें पैसे नहीं मिले। अचानक बाहर गोलियां चलने लगीं।

जब बाहर गोलियों की आवाज आने लगी तो बैंक मैनेजर ने करीमी को वहां से चले जाने के लिए कहा। मैनेजर ने उनसे कहा कि तालिबानी बेहद नजदीक पहुंच चुके हैं, इसलिए आपको यहां से चले जाना चाहिए।

करीमी ने बताया कि इसके बाद बैंक मैनेजर ने पिछला दरवाजा खोलकर मुझे वहां से बाहर निकाला और मैं वहां से भाग आई। करीमी फिलहाल काबुल छोड़ चुकी हैं और वे इस समय यूक्रेन की राजधानी कीव में हैं।

तालिबानी राज आते ही अफगानिस्तान में भयावह स्थिति हो गई है। वहां के हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं। अफगानिस्तान में तालिबान की औपचारिक सरकार बनने से पहले ही तालिबानियों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है।

तालिबान के लड़ाके हर जगह अपनी मनमानी करते हुए दिख रहे हैं। इसी बीच अफगानिस्तान की मशहूर फिल्ममेकर सहारा करीमी ने अपनी आपबीती सुनाई है, उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें दिख रहा है कि वे काबुल की सड़कों पर भाग रही हैं।