मूंगफली खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

सर्दी में मूंगफली खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स  मिनरल्स होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं  खून की कमी को दूर करते हैं.

इसलिए इसे गरीबों का बादाम भी कहते हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए अच्छा होता है. हार्ट से जुड़ी बीमारियां में भी बचाव होता है. बढ़ती आयु के लक्षणों को रोकने के लिए मूंगफली खाना लाभकारी है.

मूंगफली में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती आयु के प्रभाव जैसे चेहरे पर झुर्रियों को रोकते हैं. इसमें कैल्शियम  विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. हर आयु के लोग और स्त्रियों को सर्दी में 100 ग्राम मूंगफली खाना लाभकारी होता है.

पोषक तत्त्व : 100 ग्राम मूंगफली में मौजद तत्त्व- प्रोटीन- 25.3 ग्राम, फैट्स- 40.1 ग्राम, मिनरल्स- 2.4 ग्राम, फाइबर- 3.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 26.1 ग्राम, ऊर्जा- 567 कैलोरी, कैल्शियम, 90 मिग्रा, फॉस्फोरस 350 मिग्रा, आयरन-2.5 मिग्रा, कैरोटीन- 37 मिग्रा, थाइमिन- 0.90 मिग्रा, फोलिक एसिड-20 मिग्रा.

इस्तेमाल का तरीका: आजकल कच्ची मूंगफली आ रही है. इसको उबालकर खा सकते हैं. इसके साथ ही बालू में भूनी हुई मूंगफली को गुड़ के साथ खाना फायदेमंद होता है. गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है. मूंगफली को पोहा, हलवा, उत्पम आदि में भी मिलाकर खा सकते हैं. गुड़ में बनी चिक्की या गजक भी खा सकते हैं.