तेज पत्ता का उपयोग करने से होता है ये फायदा

तेज पत्ते का सेवन आपके पाचन को सही रखता है. आप इसे सूप में पाउडर, चावल या पुलाव और दाल आदि में शामिल कर सकते हैं. डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, तेज पत्ता शरीर में दर्द और सूजन से लड़ने में काफी फायेदमंद हो सकता है. तेज पत्ता में सिनेओल नामक तत्व भी पाया जाता है, जो सूजन से लड़ने का काम कर सकता हैय


तेज पत्ता एंटीफंगल गुणों से भी समृद्ध होता है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे त्वचा संबंधी फंगल इंफेक्शन से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

तेज पत्ता में विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है. ये दोनों ही विटमिन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. विटामिन ए जहां आंखों की समस्या को दूर करने का काम करता तो वहीं विटमिन-सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकता है.

तेज पत्ते में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, शुगर के रोगियों के लिए तेज पत्ता काफी हद तक मददगार हो सकता है. तेज पत्ते का सेवन इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है, इससे व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है और डायबिटीज से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं तेज पत्ता के फायदे. जी हां, मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाले इन पत्तों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनसे तेल भी निकाला जाता है.

तेजपत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. वैसे तो तेज पत्ते के फायदे कई हैं, लेकिन अगर डायबिटीज रोगी इसका नियमित सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही तेज पत्ता पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.