किसान अन्दोलनः आज दिल्ली में होने जा रहा ये, सावधान हो जाए लोग

किसानों की जयपुर-दिल्ली एवं दिल्ली-आगरा एक्सप्रेसवे को अवरुद्ध करने की उनकी घोषणा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने अब शहर की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं .

 

जिनमें बहुस्तरीय अवरोधक लगाना और पुलिस बल को तैनात करना शामिल है। प्रदर्शन स्थलों पर यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इस लिहाज से भी कुछ उपाय किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली यातायात पुलिस ने महत्वपूर्ण सीमाओं पर अपने कर्मियों को तैनात किया है ताकि आने-जाने वाले लोगों को कोई परेशान नहीं हो। इसके अतिरिक्त ट्विटर के जरिए लोगों को खुले एवं बंद मार्गों की भी जानकारी दी जा रही है।

बीते शनिवार को शीर्ष किसान नेताओं ने अपने तेवर और सख्त करते हुए आने वाली 14 दिसंबर को ‘भूख हड़ताल’ पर जाने का ऐलान कर भी कर दिया है। लेकिन इससे पहले आज यानी रविवार को राजस्थान बॉर्डर से हजारों किसान ‘ट्रैक्टर मार्च’ निकालेंगे और दिल्ली-जयपुर हाइवे को पूरी तरह से बंद करेंगे।

किसानों ने रविवार सुबह दिल्ली जाने वाले सभी हाइवे और छोटी-बड़ी सड़क जाम करने की तैयारी की है। देर रात हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसानों के जत्थे इसके लिए निकल चुके थे। साथ ही किसानों ने 14 दिसंबर को कुंडली बार्डर पर अनशन के लिए बैठने की भी घोषणा की है।

मोदी सरकार (Narendra Modi) द्वारा लाये गए विवादस्पद नए ‘कृषि कानूनों’ (Farm Laws) का विरोध कर रहे किसान (Farmers Protest) पिछले 17 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं।

जहाँ मोदी सरकार की इच्छा है कि किसान नेताओं से बातचीत कर गतिरोध को अब जैसे तैसे खत्म किया जाए। वहीं किसान नेता भी तीनों ‘कृषि कानून’ वापस लेने की अपने मांग पर अड़े हुए हैं। अब तक हुई छह दौर की बातचीत भी पूरी तरह से बेनतीजा रही हैं।