चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो इसके लिए हल्दी और एलोवेरा फेसपैक बहुत अच्‍छा रहता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच हल्‍दी, एलोवेरा जेल के दो बड़े चम्मच को मिला लें. फिर इसे मुंहासे वाली स्किन पर लगा लें. फिर इसके सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें. हल्दी और एलोवेरा फेसपैक स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है.

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपके लिए हल्‍दी और चंदन पाउडर का पेस्‍ट काफी उपयोगी रहेगा. इसे बनाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. फिर इसका पेस्‍ट बनाएं. इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. आपकी स्किन में निखार आएगा.

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हल्‍दी, ग्लिसरीन और शहद से तैयार यह फेसपैक स्किन में नमी लाता है और त्वचा को यंग, चमकदार बनाए रखता है.

इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 चम्‍मच शहद, आधा चम्‍मच हल्दी पाउडर और आधा चम्‍मच ग्लिसरीन को मिला कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो सादे पानी से चेहरा धोएं. आप इसे हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं.

पुराने समय से ही स्किन (Skin) में निखार लाने और चेहरा बेदाग बनाए रखने के लिए महिलाएं हल्‍दी के लेप को महत्‍व देती आई हैं. इसके पीछे वजह यही है कि हल्‍दी (Turmeric) कई औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होती है.

ऐसे में इससे बने फेसपैक (Facepack) चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक लाते हैं और दाग-धब्‍बों को दूर करने में मददगार होते हैं. वैसे तो बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं.

जो आपके स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने का दावा करते नजर आते हैं, लेकिन इनसे कई बार नुकसान भी पहुंच सकता है. ऐसे में यहां आपको चार घरेलू हल्‍दी फेसपैक के बारे में जानकारी दी जा रही है.