FACEBOOK यूजर्स को बड़ा झटका

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक यूज करने वाले यूजर्स को जल्द ही कंपनी बड़ा झटका दे सकती है। फेसबुक अपने लाइव फीचर को बैन करने की तैयारी में है। फेसबुक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी उनके प्लेटफॉर्म पर कौन लाइव जाएगा, इस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है।

हालांकि इसके लिए कुछ क्राइटेरिया रखा जाएगा. कंपनी ये कदम न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए आतंकी हमले के बाद उठा रही है। सैंडबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी मॉनिटर करेगी कि फेसबुक पर कौन ‘लाइव’ जा सकता है. ये कम्यूनिटी गाइडलाइंस जैसे फैक्टर्स पर डिपेंड करेगा।
दरअसल फ्रांस में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्य समूहों में से एक ने कहा था कि वो फेसबुक और यूट्यूब पर मुकदमा कर रहे हैं। समूह ने फेसबुक और यूट्यूब पर वीडियो की स्ट्रीमिंग के जरिए हिंसा भड़काने का आरोप लगाया था। ऐसे में फेसबुक को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि इसी महीने न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत की हो गई थी और कई लोग घायल भी हुए थे। हमलावर ने गोलीबारी का वीडियो फेसबुक से लाइव किया था, जिसके बाद यह वीडियो फेसबुक पर कई जगह फैल गया। हालांकि फेसबुक ने पिछले हफ्ते दुनियाभर से 1.5 मिलियन वीडियो को हटा दिया, जिसमें हमले के बाद पहले 24 घंटों में न्यूजीलैंड मस्जिद हमले के फुटेज थे।