एटीएम से कैश निकालने पर होगा ये, बढ़ेगा जेब पर बोझ

1 अगस्त से हर महीने खाताधारक 4 फ्री कैश ट्रांजैक्शन कर सकता है जिसके बादहर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपए का शुल्क देय होगा। साथ ही ICICI Bank के ग्राहक हर महीने अधिकतम 1 लाख रुपए बिना शुल्क के निकाल सकते हैं।

 

अगर 1 लाख रुपए से ज्यादा रकम निकालते हैं तो हर 1000 रुपए पर 5 रुपए का शुल्क लगेगा। यह शुल्क कम से कम 150 रुपए होगा।हर दिन 25,000 रुपए तक का कैश बिना शुल्क के निकाला जा सकता है। 25000 रुपए से ज्यादा कैश निकालने पर हर 1000 रुपए पर 25 रुपए का शुल्क देना होगा। इसमें भी मिनिमम 150 रुपए का शुल्क होगा।

थर्ड पार्टी ट्रांजैक्शन के लिए हर महीने 25,000 रुपए की लिमिट है। इस पर भी 150 रुपए का चार्ज लगेगा। एक दिन में आप 25,000 रुपए से ज्यादा रकम थर्ड पार्टी को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

वहीं 25 पन्नों के चेकबुक पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। इससे ऊपर हर 10 पन्नों के चेकबुक पर 20 रुपए का चार्ज देना होगा।रेगुलर प्लस सैलरी अकाउंट धारक के लिये एक महीने में 4 ट्रांजैक्शन मुफ्त है। उसके बाद हर 1000 रुपए के ट्रांजैक्शन पर 5 रुपए का चार्ज लगेगा। इसमें मिनिमम 150 रुपए का शुल्क कटेगा।

नये नियम के मुताबिक मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे मेट्रो के खाताधारक अपने एटीएम से सिर्फ 3 बार बिना किसी शुल्क रकम निकाल सकेंगे। वहीं अन्य के लिये निशुल्क ट्रांजेक्शन की सीमा 5 है।

इसके ऊपर आपको एक शुल्क चुकाना होगा। मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे मेट्रो शहरों में सीमा से अधिक कैश निकालते हैं तो हर ट्रांजैक्शन पर आपको 20 रुपए चार्ज देना होगा।

वहीं एटीएम से कोई नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन जैसे यूजर डिटेल चेंज करने, मिनी स्टेटमेंट निकालने, बैलेंस इनक्वायरी करने पर आपके खाते से 8.50 रुपए अतिरिक्त कटेंगे। नए चार्ज सिल्वर, गोल्ड, मैगनम, टाइटेनियम और वेल्थ कार्डहोल्डर्स पर लागू होगा।

अगर आपके पास आईसीआईसीआई बैंक का खाता है तो आपके लिये अहम खबर। बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने और चेकबुक के शुल्क में बढ़ोतरी की है। नये शुल्क सभी सैलरी अकाउंट और सभी डोमेस्टिक सेविंग अकाउंट पर लागू होंगे। शुल्क के नये नियम पहली अगस्त से जारी होंगे।