Exit Polls के नतीजे से एनडीए को मिली बहुमत, जानिए इतनी मिली सीटें

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के मतदान खत्म होते ही सभी स्थान Exit Polls आने प्रारम्भ हो गए. सभी सर्वे में NDA को बढ़त दिखाई गई है. वहीं, कई एग्जिट पोल में एनडीए बहुमत के पार बताया गया है.

हालांकि, विरोधी दलों ने इस पर नाराजगी जाहिर की है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ईवीएम बदले जाने का आरोप लगाया तो जम्मू और कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने एग्जिट पोल का मजाक उड़ाया. उन्होंने बोला कि अब हमें टीवी बंद कर देने चाहिए, क्योंकि एग्जिट पोल तो कभी गलत नहीं होते.

क्या कहते हैं एग्जिट पोल: टाइम्स नाऊ-वीएमआर एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को कुल 306 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यूपीए को 132  अन्य को 104 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. C-VOTER के सर्वे में  एनडीए को 287, यूपीए को 128  अन्य को 127 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 339-365, यूपीए गठबंधन को 77-108  अन्य को 69-95 सीट मिलने के संभावना जताए गए हैं. हालांकि, मीडिया के एग्जिट पोल में त्रिशंकु लोकसभा के संभावना जताए गए हैं. 542 में से 267 सीटें जीतकर एनडीए सबसे आगे रह सकता है, जबकि यूपीए गठबंधन को 127 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों को 148 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.

कांग्रेस ने कही यह बात: कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल को गलत करार दिया है. उनका बोलना है कि कुछ तो गड़बड़ हुई है. एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं करना चाहिए.23 तारीख को नतीजे आश्चर्यचकित करेंगे. वहीं, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं जताया है. उन्होंने बोला कि सभी एग्जिट पोल गलत होते हैं.

उमर अब्दुल्ला बोले- बंद कर दो टीवी: जम्मू और कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने एग्जिट पोल का मजाक उड़ाया. उन्होंने बोला कि अब तो हमें टीवी बंद कर देने चाहिए, क्योंकि एग्जिट पोल कभी गलत साबित नहीं होते.

ममता ने कहा- बदली गईं EVM: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी एग्जिट पोल्स से नाखुश नजर आ रही हैं. उन्होंने भी एग्जिट पोल के आंकड़ों को गलत ठहराया. साथ ही, ईवीएम बदले जाने की संभावना भी जताई.

केजरीवाल ने साधी चुप्पी: दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर एक बार फिर भाजपा के क्लीन स्वीप का अनुमान जताया गया है. ऐसे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने चुप्पी साध ली है.