दिल्ली के हर व्यक्ति को मिलेगा ये, सालाना 5 लाख रुपए तक…, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना के दौरान वेंटिलेटर, दवाएं, मास्क, पीपीई किट, आरएनए किट पर कई लाख रुपए खर्च किए गए। उन्होंने कहा की दिल्ली पिछले 15 सालों से वेंटिलेटर की कमी से जूझ रही थी।

 

सरकार ने इस कमी को पूरा करते हुए चार वर्ष पूर्व 125 वेंटिलेटर खरीदे। कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने भी दिल्ली को 763 वेंटिलेटर दिए थे, जिनमें से 756 प्रयोग में हैं।

वहीं, एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर दिल्ली वासियों के लिए केजरीवाल ने अच्छी खबर दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली वालों को जुलाई 2021 तक सालाना 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जा सकता है। इसके अलावा अगस्त 2021 तक प्रत्येक व्यक्ति का हेल्थ रिकॉर्ड रखने के लिए सरकार ई हेल्थ कार्ड भी जारी कर सकती है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए केजरीवाल ने कहा कि 2020-21 में स्वास्थ्य क्षेत्र को 13.3 फीसदी बजट आवंटित किया गया, जिसमें नए अस्पताल खोलने के लिए 726 करोड़, 1 हजार मोहल्ला क्लिनिक खोलने के लिए 365 करोड़ कर्च करने की योजना बनाई गई।

इसके अलावा बिस्तरों की क्षमता को 10 से बढ़ाकर 26 करने पर विचार किया गया। प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना और हेल्थ बिल को लेकर भी घोषणा की गई थी लेकिन लॉकडाउन के कारण इनमें से कुछ योजनाओं पर काम नहीं हो सका।

उन्होंने बताया कि दिल्ली वालों को कोरोना महामारी के दौरान दो बड़े अस्पतालों (बुराड़ी और अंबेडकर नगर अस्पताल) की सौगात मिली, जहां सर्वप्रथम कोरोना के मरीजों का इलाज किया गया।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में सात सौ से ज्यादा वेंटिलेटर अब तक शुरू हो चुके हैं। सीएम ने कहा कि कोराना मरीजों की जांच व देखभाल में दिल्ली सरकार का अब तक 600 करोड़ रुपया खर्च हो चुका है।

मंगलवार को अरविंद केजरीवाल सरकार के तीसरे कार्यकाल को 1 साल पूरा हो गया इस मौके पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं।