आज भी भारत के इस राज्य में महफूज नहीं है बहन बेटियां, जहाँ हर घंटे होता है रेप

महिला आयोग अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा भी मानते हैं कि हर रोज आयोग में महिला उत्पीड़न के मामले आते हैं. कई बार पुलिस का रवैया भी पीड़िता के लिए ठीक नहीं होता है जिस कारण पीड़िता को आयोग आना पड़ता है.

पटना. बिहार के बक्सर में मंगलवार को हुई रेप (Rape) के बाद हत्या (Murder) की घटना ने एक बार फिर से हैदराबाद गैंगरेप (Hyderabad Gang rape Case) केस की यादें ताजा कर दी है. यहां जिले के इटाढ़ी इलाके में हैदराबाद की घटना की तर्ज पर ही एक युवती के साथ पहले रेप किया गया फिर उसकी गोली मारकर हत्या (Murder) कर दी गई. हत्या की इस घटना को अंजाम देने के बाद युवती के शव को जलाया भी गया ताकि किसी को कोई साक्ष्य नहीं मिल सके.

देश में हर घंटे होता है रेप

बक्सर में हुई इस घटना ने बिहार में महिलाओं की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. खुद बिहार की पुलिस और महिलाओं के हक की रक्षा के लिए बना महिला आयोग भी इस बात को मानता है. NCRB रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में हर घंटे में चार बलात्कार होते हैं. बिहार की बात करें तो बिहार में भी महिलाओं के साथ बलात्कार, छेड़छाड़, अपहरण, दहेज के लिए हत्या एवं प्रताड़ना के मामलों में वृद्धि देखी गई है.

2019 में दर्ज हुए 433 मामले पटना में हर रोज 4 से 5 मामले किसी न किसी थाने या हेल्पलाइन में बलात्कार, छेड़छाड़ या अपहरण के दर्ज होते हैं. 2019 में अब तक महिला उत्पीड़न के 433 मामले महिला हेल्पलाइन में दर्ज हैं जिसमे सबसे ज्यादा मामले डॉमेस्टिक वाइलेन्स के हैं जिनकी संख्या 268 है. दूसरे नंबर पर छेड़छाड़ के मामले दर्ज हुए है जो 95 है जबकि तीसरे नंबर पर दहेज उत्पीड़न के मामले हैं जिनकी संख्या 56 है यानी कि महिला घर के साथ-साथ बाहर भी सुरक्षित नहीं हैं.