दुनिया में 80 करोड़ लोग हुए इस बीमारी का शिकार, UNICEF की रिपोर्ट ने किया दावा

दुनियाभर में कुपोषण का संकट मुंह फाड़े खड़ा है. संयुक्त देश ने एक रिपोर्ट प्रकाशित कर बच्चों के पोषण को लेकर कई गंभीर  चिंताजनक खुलासे किए हैं.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, संसार में पांच वर्ष से या उससे कम आयु के करीब 70 करोड़ बच्चों में एक तिहाई कुपोषित हैं. इसके साथ ही कई बच्चे मोटापे की समस्या से जुझ रहे हैं.

‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन’ शीर्षक वाली रिपोर्ट

रिपोर्ट में चिंता जताई गई है कि ऐसी हालत में बच्‍चों के आजीवन बीमारियों से ग्रस्‍त रहने का खतरा मंडरा रहा है. यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोरे ने ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन’ शीर्षक वाली रिपोर्ट जारी की. इसमें उन्होंने बोला कि लोग अच्छे  स्वस्थ खाने पीन की जंग पराजय रहे हैं.

साल 1999 में आई थी एक रिपोर्ट

आपको बता दें कि इस विषय में इससे पहले वर्ष 1999 में एक रिपोर्ट जारी की गई थी. अब इतने लंबे अंतराल के बाद जारी किए गए इस रिपोर्ट में बोला गया कि दुनियाभर में इस आयु वाले बच्चों में से करीब आधे बच्चों को महत्वपूर्ण विटामिन  मिनरल भी नहीं मिल रहे हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि बीते तीन दशकों में बच्चों में कुपोषण का एक दूसरा रूप भी सामने आया है. ये है मोटापा, जो तेजी से बच्चों में बढ़ रहा है.

14 करोड़ 90 लाख बच्चों का कद अभी तक कम

वहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया कि वर्ष 1990 से 2015 के बीच गरीब राष्ट्रों में बच्चों के बौने होने की आवृति में करीब 40 प्रतिशत कमी आई है. हालांकि, चार वर्ष  उससे कम आयु के 14 करोड़ 90 लाख बच्चों का कद अभी तक अपनी आयु के हिसाब से छोटा पाया गया है.