असम-मिजोरम सीमा पर बढ़ा तनाव , सीआरपीएफ तैनात

करीमगंज जिले के एसपी पद्मनाभ बरुआ (Karimganj SP Padmanabha Barua) का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है. हम सतर्क हैं और इस बार कोई जोखिम नहीं लेने जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि स्थिति पर हम लगातार नजर रखे हुए हैं. घबराने की जरूरत नहीं है. वहीं स्थानीय लोगों का दावा है कि पिछले 48 घंटों में दो असमिया परिवारों को मिजो उपद्रवियों ने उनके घरों से बेदखल कर दिया था.

मिजोरम (Mizoram) ने गुरुवार को दो दिनों में केंद्र को अपना तीसरा संदेश भेजा. इस संदेश में उसने अपने पड़ोसी असम (Assam) द्वारा विवादित क्षेत्र, जो अब सीआरपीएफ की निगरानी में है, के आसपास अपनी चौकियों को बढ़ाने के बाद नए सिर से सीमा पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी.

वहीं, असम ने गुरुवार देर शाम दावा किया कि कथित मिजो घुसपैठियों द्वारा बनाए गए बंकर करीमगंज जिले के राताबारी (Ratabari) के भुबीरबंद इलाके में पाए गए थे. कुछ साल पहले मिजोरम ने कथित तौर पर भुबीरबंद में घुसपैठ (Infiltration in Bhubirband) कर एक बड़े क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था.

पिछले सोमवार को कछार में हुई हिंसा (Violence In Cachar) के बाद से लगातार चौथे दिन असम-मिजोरम सीमा पर तनाव बढ़ा है. यह तनाव संदिग्ध मिजो अतिचारियों द्वारा बराक घाटी (Barak Valley) के करीमगंज जिले (Karimganj district) में अंतर-राज्यीय सीमा के पार बंकर बनाने और उसका मुकाबला करने के लिए असम द्वारा कथित रूप से राज्य बलों की भारी तैनाती के बाद बढ़ा है.