इमली खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत ही फायदेमंद होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है. यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एब्जॉर्ब होने से रोकती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इमली का थोड़ा सा रस ही काफी है.

इमली में अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होती है जिसके चलते यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होती है. आपको बता दें कि इम्यूनिटी सही रहने से शरीर कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से दूर रहता है.

बचपन में अधिकतर बच्चों को खट्टी इमली (Tamarind) खाना बहुत पसंद होता है. बच्चे सीधे पेड़ से तोड़कर भी कई बार इमली खा लेते हैं. वहीं कई घरों में इमली का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. वहीं खट्टी इमली के पानी से गोलगप्पे खाना भी बहुत से लोगों को खूब पसंद होता है. वहीं चटनियां (Chutney) इमली के स्वाद के बगैर अधूरी ही होती हैं. क्या आपको पता है कि इमली खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है.

इमली खाने से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. इमली के औषधीय गुण नर्वस सिस्टम को सही रखते हैं और साथ ही हार्ट (Heart) को भी हेल्दी रखते हैं. इमली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं।

जिनमें इन्फेक्शन को रोकने, दर्द कम करने, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने और शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है. इमली में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है.

इमली में विटामिन सी, ई और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आइए जानते हैं इमली खाने के फायदों के बारे में.