विधानसभा चुनाव 2021 को लेकर चुनाव आयोग की अहम बैठक, हो सकता ये बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के मुख्यमंत्रित्व में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है। वहीं तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी की एआईएडीएमके की सरकार है।

जबकि केरल में पिनराई विजयन की अगुआई में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है। दूसरी ओर असम में सर्वानंद सोनवाल की अगुआई में बीजेपी की सरकार है।

वहीं पुडुचेरी में सोमवार को विश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले इस्तीफा देना पड़ा नारायणसामी को इस्तीफा देना पड़ा था। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 294, तमिलनाडु में 234, केरल में 140, असम में 126 और पुडुचेरी में 30 सीटें हैं।

दरअसल इन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल मई से जून के बीच में समाप्त होने जा रहा है। ऐसे में इन सभी जगहों पर अप्रैल में चुनाव होने की संभावना है। सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक चुनाव आयोग 16 या 17 फरवरी को इन राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 7 से 8 चरणों में चुनाव हो सकते हैं जबकि अन्य चार जगहों पर दो से तीन चरणों में वोटिंग हो सकती है।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में पांचों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद चुनाव आयोग जल्द चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा।

गौरतलब है कि पिछले महीने बंगाल के दौरे पर आई केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असंतोष जाहिर कर चुकी है।

इस कारण भी बंगाल में केंद्रीय बल की ज्यादा कंपनियों की तैनाती की संभावना है। चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराए जाने के लिए राज्यों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती शुरू हो गई है।

चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में सुरक्षा को लेकर खासा चिंतित और सतर्क नजर आ रहा है। चुनाव आयोग ने बंगाल में सीएपीएफ की 125 कंपनियां भेजने का फैसला किया है।

पांच राज्यों ,पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव 2021 की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। इसी कड़ी में चुनाव आयोग ने आज सुबह 11 बजे बैठक बुलाई है।

उम्मीद की जा रही है कि इन राज्यों में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होंगे। जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने पांचों राज्य पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और एक केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का खाका तैयार कर लिया है। इस बैठक में पुलिस और CRPF के बंदोबस्त पर भी चुनाव आयोग चर्चा करेगा।