पाकिस्तान में गहराता जा रहा आर्थिक संकट, पेट्रोल 150 के पार, मुश्किल में इमरान खान सरकार

पाकिस्तान में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है और इसकी मार वहां के लोगों के ऊपर तेजी से पड़ रही है। इसी कड़ी में पाकिस्तान में पहली बार पेट्रोल का दाम 150 रुपये प्रति लीटर पार कर गया है।

इतना ही नहीं बढ़ती महंगाई के बीच कराची में दूध की कीमतें 60 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं, इसके साथ ही देश में अन्य चीजों की कीमतें भी बढ़ रही है। इसके चलते विपक्षी दल इमरान खान सरकार के खिलाफ और तेजी से खड़े हो गए हैं और इमरान खान सरकार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

दरअसल, सरकार की गलत आर्थिक नीतियों ने कुछ देशों को बदहाली के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है, इसमें से एक पाकिस्तान भी शामिल है। पाकिस्तान में तो हालत यह है कि यहां रसोई गैस की कीमतों से लोग पहले से ही परेशान हैं। देश में घरेलू सिलेंडर के दाम 2,560 रुपये पर पहुंच चुके हैं। वहीं, कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 9,847 रुपये पर हैं।

इधर पेट्रोल से पहले ही पाकिस्तान में दूध के दाम 150 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुके हैं और चीनी की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। इतना ही नहीं मटन, चिकन, दाल और अन्य चीजों के दाम भी आसमान पर पहुंच गए हैं। कीमतों में इस पैमाने में तेजी की वजह से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कुछ दिन पहले स्वीकार करना पड़ा था कि उनका देश काफी अधिक महंगाई का सामना कर रहा है।