अखरोट खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है, जो शरीर में खून के थक्के जमने से रोकता है. इससे हृदय रोगों का खतरा भी कम हो जाता है. अखरोट कैसी भी हृदय संबंधित समस्या के लिए बेहद फायदेमंद है.

 

अखरोट कैंसर रोगियों के लिए भी वरदान साबित हुआ है. किसी भी तरह की क्रॉनिक डिज़ीज़ होने पर मरीज को अखरोट का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. अखरोट में विटामिन के साथ-साथ प्रोटीन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके अलावा यह फैट का भी बहुत अच्छा सोर्स होता है.

बाकी मेवों की तुलना में डॉक्टर अखरोट को सर्वाधिक खाने की सलाह देते हैं. इसके कारण ये हैं कि:  अखरोट शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है. साथ ही, रोज़ एक अखरोट खाने से डायबिटीज में भी लाभ मिलता है.

हर ड्राई फ्रूट की अपनी एक विशेषता होती है. शरीर में होने वाली कमी के चलते एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को खाने की सलाह देते हैं. जिससे शरीर को विटामिन, प्रोटीन, खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में मिलें.

ऐसा ही एक फायदों के भरा सर्वोच्च मेवा है अखरोट. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर अखरोट को अपनी रोज़मर्रा की डाइट में शामिल किया जाए तो वह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. अखरोट का स्वाद भले ही फीका हो, मगर इसके गुण शरीर और बालों के लिए इतने फायदेमंद हैं जिसका कोई हिसाब नहीं.