दही का सेवन करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

हममें से ज्यादातर लोग जब दही जमाते है तो गुनगुने दूध में करीब आधा या चौथाई चम्मच दही डालते हैं. इसके बाद या तो दही को बर्तन में मथ देते हैं या फिर एक बर्तन से दूसरे बर्तन में बार-बार डालकर झाग बनाते हैं, उसके बाद इसे जमने के लिए रख देते हैं. हमारी इसी प्रक्रिया की वजह से दही गाढ़ा और थक्केदार नहीं जम पाता. कई बार तो खट्टा हो जाता है और पानी भी छोड़ देता है.

ये तो रहे सेहत से संबन्धित फायदे, लेकिन इसके अलावा भी दही रसोई की जरूरी चीजों में से एक है. रायता, कढ़ी, दही बड़े, दही भल्ले और लस्सी से लेकर दही का प्रयोग तमाम सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.

लेकिन किसी भी व्यंजन का स्वाद दही के अच्छे जमाव पर निर्भर करता है. यूं तो घर में सभी लोग दही जमाते हैं, लेकिन वो बाजार जैसा ताजा और थक्केदार नहीं जम पाता. यानी कहीं न कहीं हम दही जमाने के तरीके में कोई गलती कर रहे हैं. यहां जानिए बाजार जैसा थक्केदार दही जमाने की सीक्रेट रेसिपी.

दही हमारे भोजन में शामिल जरूरी आहार में से एक है. गर्मियों में तो इसका खासतौर पर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है. ये हमारे शरीर को लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता है.

दही के सेवन हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा दही में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, लैक्‍टोज, विटामिन डी, बी12, बी6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. तमाम शोध बताते हैं कि दूध की तुलना में दही देने से बच्चों का विकास बेहतर होता है.