हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाए ये, फिर देखे कमाल

चीकू में मौजूद खनिज कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा और लोहा हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आहार में तांबा की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इस मामले में, चूंकि चीकू में तांबा होता है, इसलिए यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

चीकू में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया आदि से बचाने में भी मदद करता है।

चीकू त्वचा के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट फल है। विटामिन ए, सी, ई और के त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करते हैं। इसके अलावा, यह रंग को बेहतर बनाने में भी मदद करता है और त्वचा को चमक प्रदान करता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इसमें शक्तिशाली एंटीपैरासिटिक, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो अच्छे पाचन को बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसे में यह आंतों के संक्रमण को कम करने में भी सहायक है। यह फाइबर से भरा होता है। इस हालत में, यह कब्ज से राहत देता है।

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमें उनसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। इन्हीं में से एक है सपोटा यानी चीकू, यह फल आलू के रंग जैसा दिखता है.

इसे इसके स्वाद के लिए चुना जाता है, जबकि इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। चीकू कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम आदि में समृद्ध है।