गले की खराश को दूर करने के लिए खाए ये…

बॉडी से गैस के असर को दूर करती है इलायची। कई बार गैस की वजह से सीने में, सिर में या पेट में दर्द होता है। ये किसी भी तरह के गैस के दर्द से छुटकारा दिलाती है। इलायची का सेवन एसिडिटी से भी निजात दिलाता है। खाना खाने के बाद मुंह में इलायची डाल कर लगभग सौ कदम टहलना जरुरी है।

 

इलायची मुंह की बदबू दूर करने के लिए बेस्ट रेमिडी है। अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है या सांसों की बदबू से परेशान है तो खाना खाने के बाद एक इलायची चबाएं।

इससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से निजात भी मिल जाएगी।  अगर कोरोनाकाल में आपकी हार्टबीट तेज चल रही है तो एक इलायची का सेवन करें। इलायची दिल की धड़कन को नॉर्मल करती है।

इलायची जिसका इस्तेमाल हर घर के किचन में खाना पकाने में किया जाता है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल मिठाईयों में खुशबू पैदा करने के लिए किया जाता है। किचन में मौजूद इलायची में कई औषधीय गुण मौजूद है।

इलायची की तासीर गर्म है, इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दी, जुकाम और खांसी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। सर्दी में अगर एक इलायची का रोज सेवन किया जाए तो बॉडी पर सर्दी का असर नहीं होता। इलायची के सेहत के लिए बेहद फायदे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे इलायची रोगों का उपचार करने में मददगार है।