थकान, कमजोरी, को दूर करने के लिए खाए ये, फिर देखे कमाल

फैटी फिश जैसे सैल्मन और टूना प्रोटीन, फैटी एसिड और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर से कमजोरी दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करने का काम करता है, जो थकान का एक सामान्य कारण है।

ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक भोजन है। सफेद चावल की तुलना में, यह कम संसाधित होता है और फाइबर, विटामिन और खनिजों के रूप में अधिक पोषण मूल्य रखता है।

ब्राउन राइस के एक-आधे कप (50 ग्राम) में 2 ग्राम फाइबर होता है इसमें कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है। इसलिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को रेगुलेट करके पूरे दिन ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

खाने-पीने का सही ज्ञान नहीं होने और फास्ट फूड के बढ़ते प्रचलन की वजह से तीस की उम्र से पहले ही जवाब देने लगता है। हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है और धीरे-धीरे शरीर से थकान, कमजोरी और खून की कमी दूर हो सकती है।

खराब खान-पान और काम के बढ़ते बोझ की वजह से थकान और कमजोरी आम समस्या बन गई है। ऊपर से खाने की चीजों में मिलावट से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा, जिस वजह से शरीर की बेहतर तरीके से विकास नहीं हो पा रहा। जवान लड़के-लड़कियों को कमजोरी के साथ-साथ खून की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है।