दिल की बीमारी को रोकने के लिए खाए ये…

गुड़ और भुना चना दोनों में जिंक पाया जाता है. जिंक ऐसा मिनरल है जो शरीर में 300 एंजाइमों को सक्रिय कर इम्यूनिटी बढ़ाता है. गुड़ और चना का इस्तेमाल सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर होता है.

 

उन्हें सिर्फ भुना चना, गुड़ और दूध के साथ रात में सोने से पहले खा लेना चाहिए. गुड़ और चना फेफड़ों को साफ करने में मददगार होता है और प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों को जल्दी ठीक करता है.

गुड़ और चना अन्य फूड की तरह जब एक साथ मिल जाते हैं तो सुपर फूड कहलाते हैं. दोनों फूड का मिश्रण विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. चना प्रोटीन का खजाना माना जाता है और गुड़ से एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी मिलता है.

इसके अलावा, गुड़ में जिंक, सेलेनियम और चना में मिनरल जैसे बी6, फोलेट, मैग्नीज, फॉसफोरस, आयरन, कॉपर, थायमिन, नियासिन और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. फूड का एक साथ खाना भारतीय डाइट का लंबे वर्षों से हिस्सा रहा है. गुड़ और भुना चना का सेवन कई तरह से स्वास्थ्य के लिए मुफीद होता है.

गुड़ और भुना चना ऐसा ही फूड का सही मिश्रण है. ये कई पुरानी बीमारियों को बढ़ने से रोकने के अलावा इम्यूनिटी बढ़ा सकता है. महामारी के दौर में इम्यूनिटी बढ़ाना जरूरी हो गया है.

ज्यादातर भारतीय घरों में शाम के वक्त गुड़ और चने का सेवन सामान्य बात है. आप भी अपने घरों में वर्षों से परंपरा को देखते आ रहे होंगे और हो सकता है विशेष फूड के बारे में पूछा भी होगा.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर फूड गोलियों से ज्यादा बेहतर होते हैं. रोज खाए जानेवाले फूड प्राकृतिक रूप से पोषण का खजाना होते हैं और सभी तरह की बीमारियों में मदद कर सकते हैं. बस, आपको सही समय पर सही फूड खाने की जरूरत है.